हर इंसान को, “वर्तमान” में जीना चाहिए या “भविष्य” में ?…

नमस्कार दोस्तों आज हम लोग जानने वाले हैं, कि हर इंसान को “वर्तमान” में जीना चाहिए या “भविष्य” में ? तो आज हम लोग इस सवाल का जवाब बहुत ही आसान शब्दों में जानने वाले हैं । अगर आपको कोई भी टॉपिक या शब्द समझ में ना आए ! तो आप हमारे Contact Us पेज के माध्यम से, संपर्क कर सकते हैं, तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं ।

सामान्य बात :-

दोस्तों अगर बात की जाए इस संघर्ष की ! तो पृथ्वी पर आज, हर एक इंसान अपनी जिंदगी में संघर्ष कर रहा है, सफलता पाने के लिए ! जिससे, उसका आने वाला “भविष्य” में कोई समस्या ना हो, और वह अपनी जिंदगी खुशी से जी पाय ! यही हर इंसान की ख्वाहिश होती है ।

महत्वपूर्ण बात :-

दोस्तों इससे यह मालूम होता है हमें, कि “भविष्य” का दूसरा नाम संघर्ष है ! अगर बात की जाए इंसान की, तो हर इंसान के दिल में कोई ना कोई इच्छा जरूर होता है ! और यदि दिल में, आज इच्छा होती है ! और वह पूरा नहीं हो पाता है, तो दिल जो है ! वह भविष्य का plan(योजना) बनाता है ! और वह सोचता रहता है कि, मेरी इच्छा भविष्य में पूरा हो जाएगा ।

सामान्य बात :-

दोस्तों अगर बात की जाए जिंदगी की ! तो जिंदगी, ना तो “भविष्य”(आने वाला समय) में है और ना ही अतीत(जो बीत चुका समय) में । जिंदगी तो, इस पल का नाम है ! और इसी पल का अनुभव ही जिंदगी का अनुभव है ! इस पल का मतलब है “इस समय” ! और हम लोग यह जानते हुए भी, इस बात को हम लोग सही नहीं समझ पाते । बस हम लोग तो सिर्फ, बीते हुए समय को याद करके, घेर के बैठे हुए रहते हैं ! या फिर आने वाले समय के लिए हम लोग प्लान(योजना) बनाते हुए रहते हैं ! और जिंदगी, जिंदगी इसी में बीत जाता है दोस्तों ।

महत्वपूर्ण बात :-

दोस्तों अगर हम लोग, एक सही निर्णय, दिल में उतार ले ! कि, न तो हम “भविष्य” को देख सकते हैं और न ही, हम लोग “भविष्य” को निर्माण कर सकते हैं । बस ! हम लोग तो केवल, सब्र और हिम्मत के साथ, “भविष्य” का स्वागत कर सकते हैं, तो सोचिए दोस्तों, जिंदगी का हर एक पल, जिंदगी से नहीं भर जाएगा । दोस्तों इसके बारे में एक बार आप जरूर सोचे, और उस पर विचार कीजिए, कि अगर हम लोग इस नियम को अपनी जिंदगी में उतार ले, तो जिंदगी कितना खुशी और आनंद से भर जाएगा ! उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको यह सारी बात समझ में आए होंगे और आपको कोई भी शब्द समझने में परेशानी नहीं हुई होगी, और आप एक सही रास्ते पर चलेंगे, ऐसा मैं मान कर चलता हूं । धन्यवाद दोस्तों!

4 thoughts on “हर इंसान को, “वर्तमान” में जीना चाहिए या “भविष्य” में ?…”

Leave a Comment

error: Content is protected !!