हर इंसान को शादी “लव मैरिज” या “अरेंज मैरिज” करना चाहिए ?…

नमस्कार दोस्तों, आज हम लोग जानने वाले हैं कि हर इंसान को शादी “लव मैरिज” या “अरेंज मैरिज” करना चाहिए । तो चलिए दोस्तों इस सवाल का जवाब हम लोग बहुत ही आसान शब्दों में जानने वाले हैं ! और आप यह जान पाएंगे कि हम सभी को “लव मैरिज” शादी करना चाहिए या “अरेंज मैरिज” ! अगर दोस्तों आपको कोई भी टॉपिक या शब्द समझ में ना आए तो, आप हमारे Contact Us पेज के माध्यम से आप हमसे संपर्क कर सकते हैं ! तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं ।

सामान्य बात :-

दोस्तों ! ये जो जवानी का दौर है, बहुत ही गजब का दौर है । ये हमारे जिंदगी का कितना सुंदर दौर होता है ना । सभी के बाहों में ताकत, मन में कुछ बड़ा करने की चाहत, आंखों में अपने भविष्य के सुंदर और कोमल सपने होते हैं ।

महत्वपूर्ण बात :-

दोस्तों महत्वपूर्ण बात तो यह है, कि इसी जवानी के दौर में, इंसान के अंदर प्यार जागने लगता है ! और किसी को भी देख कर, उसपर मन मोहित हो जाता है । लेकिन इंसान के पास जो कुछ भी रहता है ! वे सब कुछ, उसपर लुटा देना चाहता है ।

सामान्य बात :-

दोस्तों अगर बात की जाए शादी की ! तो, प्यार की परिणीति होती है शादी में ! लेकिन असल बात तो यह है कि, यहीं से अधिकतर, माता पिता और उनके बेटे/बेटी के बीच, विचारों का विरोध शुरू होने लगता है । और बेटे/बेटी को लगता है कि, उसका चुना हुआ जीवनसाथी उसके लिए सही है ! और माता-पिता को लगता है कि बेटे/बेटी, अनजाने में भूल कर रही है ।

महत्वपूर्ण बात :-

दोस्तों बात की जाए उनके विचार की तो ! उनके बेटा/बेटी का विचार होता है, कि उसे शादी किससे करना है, ये उसका अधिकार है । और माता-पिता का यह विचार होता है , कि अब भी, जीवनसाथी चुनने की समझ बेटे/बेटी में है ही नहीं ! तो दोस्तों आप ही बताएं इस अवरोध को कैसे काटा जाए, और कैसे सही फैसला लिया जाए ।

सबसे जरूरी बात :-

चलिए दोस्तों जानते हैं इसके बारे में, क्या है सही फैसला ? दोस्तों इसका, सिर्फ और सिर्फ, एक ही रास्ता है ! अपने उत्तरदायित्व का भार, और अपनों से बड़ों के, मापदंड का भार, शादी करने से पहले यह जान लेना बहुत जरूरी है ! कि शादी सिर्फ, अपने प्यार को पाने का रास्ता नहीं है दोस्तों । शादी से जिंदगी का एक नया रास्ता भी खुलता है और हर नए जिंदगी के साथ, नए उत्तरदायित्व भी होते हैं । और यदि इन उत्तरदायित्व को समझ कर फैसला लिया जाए तो विश्वास कीजिए दोस्तों, आपका दांपत्य जिंदगी इतना खुशी से भरा रहेगा कि, आपको कभी ये पछतावा होगा ही नहीं, कि आपने कोई गलत फैसला लिया है । उम्मीद करता हूं दोस्तों, कि आपको यह टॉपिक समझ में आए होंगे ! और आप एक सही रास्ते पर चलेंगे, ऐसा मैं मान कर चलता हूं ।

2 thoughts on “हर इंसान को शादी “लव मैरिज” या “अरेंज मैरिज” करना चाहिए ?…”

Leave a Comment

error: Content is protected !!