इस दुनिया में हर इंसान को, “सब कुछ” प्राप्त हो जाता है क्या ?…

नमस्कार दोस्तों आज हम लोग जानने वाले हैं, कि इस दुनिया में हर इंसान को हर चीज प्राप्त हो जाता है क्या ? इस सवाल का जवाब हम लोग बहुत ही आसान शब्दों में जानने वाले हैं अगर दोस्तों आपको कोई भी टॉपिक या शब्द समझने में समस्या आ रही है, तो आप हमारे Contact Us पेज के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं ! चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं ।

सामान्य बात :-

इस दुनिया में हर इंसान को किसी ना किसी प्रकार की “कमजोरी” जरूर होती है ! जैसे – अगर किसी इंसान को एक जगह से दूसरी जगह दौड़ने के लिए कहा जाए ! तो कुछ इंसान एक जगह से दूसरी जगह दौड़ जाते हैं और कुछ इंसान एक जगह दूसरी जगह नहीं दौड़ पाते हैं । कोई इंसान को भारी वजन उठाने के लिए कहा जाए ! तो कोई इंसान उठा लेते हैं और कोई इंसान नहीं उठा पाते हैं । कोई इंसान को पढ़ने के लिए कहा जाए ! तो कोई इंसान पढ़ें हुए विषय को याद रख पाते है और कोई इंसान पढ़े हुए विषय को याद नहीं रख पाते है । ऐसे बहुत सारे उदाहरण है ! क्या आप कभी ऐसे इंसान को जानते हैं या मिले हैं, जिसे सब कुछ प्राप्त हो गया हो ।

जरूरी बात :-

हर इंसान, अपनी जिंदगी की उस एक “कमजोरी” को, जिंदगी का केंद्र मानकर जीते हैं । इसी वजह से हमारे दिल में दुख और संतोष हमेशा रहता है । और “कमजोरी”, इंसान को जन्म से या संजोग से प्राप्त होती है ! लेकिन उस “कमजोरी” को, इंसान का मन, अपनी मर्यादा बना लेता है । और कुछ इंसान ऐसे भी होते हैं जो अपने पुरुषार्थ और श्रम से उस “कमजोरी” को हरा देते हैं । क्या अंतर है दोस्तों, उनमें और दूसरे लोगों में ! यह आपने, कभी सोचा है ।

सबसे महत्वपूर्ण बात :-

दोस्तों बहुत ही आसान सा जवाब है इसका, तो चलिए जानते हैं ! जो इंसान अपनी “कमजोरी” से हारा नहीं होता, और जो पुरुषार्थ करने का हिम्मत रखता है दिल में । वे “कमजोरी” को पार कर जाता है । और “कमजोरी” अवश्य भगवान देते है मगर मर्यादा, मर्यादा इंसान का सिर्फ, मन ही, निर्माण कर सकता है । दोस्तों इसके बारे में एक बार आप जरूर सोचे, और अपनी जिंदगी मैं जरूर अपनाएं । उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको सारी बात समझ में आए होंगे और आप एक सही रास्ता पर चलेंगे ऐसा मैं मान कर चलता हूं ।

2 thoughts on “इस दुनिया में हर इंसान को, “सब कुछ” प्राप्त हो जाता है क्या ?…”

Leave a Comment

error: Content is protected !!