तरक्की के लिए , हर इंसान को “अपनों से दूर होना” जरुरी है क्या ?…

नमस्कार दोस्तों ! आज हम लोग जानने वाले हैं कि तरक्की के लिए, हर इंसान को “अपनों से दूर होना” जरुरी है क्या ? तो आज हम लोग बहुत ही आसान भाषा में जानने वाले हैं, समझने वाले हैं ! अगर आपको कोई भी टॉपिक या शब्द तब समझ में ना आए तो, आप हमारे Contact Us पेज के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं । दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी, और आपने क्या सीखा ! यह मुझे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं जिससे मैं जान पाऊ, कि मेरे प्यारे भारतीय लोगों को कैसा लगा ! तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं ।

सामान्य बात :-

दोस्तों सबसे पहले हम लोग प्यार शब्द के बारे में बात करेंगे ! पृथ्वी पर जितने भी इंसान हैं, हर इंसान किसी ना किसी से, प्यार करते है । और हर इंसान की चाहत होती है, कि हम अपने प्यार के नजदीक रहे ! और हर इंसान, रहते भी हैं….. ! और वो नहीं चाहते कभी भी, कि मुझे अपनों से दूर होना पड़े, और ना ही बिछड़ना पड़े ! यही हर इंसान की चाहत होती है ।

महत्वपूर्ण बात :-

दोस्तों ! महत्वपूर्ण बात तो यहां, ये है कि ! एक समय के बाद, कभी ना कभी, अपनों से दूर होना ही पड़ता है । दोस्तों यहां पर दूर होने के लिए बात की गई है, मतलब, यह हमारे तरक्की के लिए जरूरी है ।

सामान्य बात :-

दोस्तों ! अगर बात की जाए माता-पिता की, तो दुनिया में हर माता-पिता, अपने बच्चों के जिंदगी के रास्ते हर पर मार्गदर्शन(guidance) करते रहेंगे, जो दरअसल बच्चों के प्रति गलत कर रहे हैं । मैं उन माता-पिता को यही बताना चाहता हूं कि अपने बच्चों के जिंदगी के हर रास्ते पर, उनका मार्गदर्शन ना करें ! क्योंकि अगर आप मार्गदर्शन करते रहेंगे, तो आपके बच्चे खुद अपना रास्ता कैसे चुनेंगे, कैसे कुछ सीखेंगे, रास्ते के कांटो से, खुद को बचाना कैसे सीखेंगे ?

महत्वपूर्ण बात :-

दोस्तों ! ऊपर की बातों से तो, आप समझ गए होंगे ! इसलिए एक समय के बाद, जब अपनों से दूरी बनाई जाती है ! तो हमेशा हमारे लिए ही, लाभदायक होता है । दोस्तों इस के बारे में एक बार जरूर सोचिए, और उस पर विचार करके, अपनी जिंदगी में इस्तेमाल कीजिए ! उम्मीद करता हूं दोस्तों, कि आपको सारी बातें समझ में आए होंगे ! और आप एक सही रास्ते पर चलेंगे, ऐसा मैं मान कर चलता हूं । धन्यवाद दोस्तों, जय हिंद !

8 thoughts on “तरक्की के लिए , हर इंसान को “अपनों से दूर होना” जरुरी है क्या ?…”

Leave a Comment

error: Content is protected !!